Sunday, December 4, 2011

देखो पुस रहो खुश

फिल्मः पुस इन बूट्स (थ्रीडी)
निर्देशकः क्रिस मिलर
वॉयसओवरः एंटोनियो बेंडारेस, सलमा हायेक, जैक गैलिफियानकस
स्टारः तीन, 3.0

एंटोनियो बेंडारेस स्पेनिश एक्टर हैं। अमेरिकी फिल्मों में ह्यूमर से भरी हीरोइक और छलिया किस्म की उनकी आइडेंटिटी सही मायनों में मार्टिन कैंपबेल की फिल्म ' मास्क ऑफ जोरो से बनी थी। हमारा पुस भी एंटोनियो टच वाले जोरो जैसा ही है। तिरछी टोपी, कमर में तलवार, पैरों में लंबे बूट, जबान पर हीरो वाले डायलॉग, चाल में एटिट्यूड, दिल में दूसरों की भलाई और बहुत सारी बहादुरी। मगर उसके हीरोइज्म में भी जो आम बिल्ला होने की मौलिकता है, वो फिल्म को खास बनाती है। इतने स्टंट करता है, लेकिन दूध का पैग लेता है, उसे जीभ से लपर-लपर पीता है। गली में ऊपर खिड़की में बैठकर किटी रोशनी फैंकती है और पुस अपनी मर्दानी पर्सनैलिटी भूलकर किसी औसत बिल्ली की तरह उसे पंजों से पकडऩे की कोशिश करता है। छुटपन में अनाथालय में हर सवाल के जवाब में उसका माऊं बोलना और बड़ा होने पर भी गिरना-पडऩा-गुर्राना ठीक वैसे ही है जैसे जैकी चेन का एक्शन करते हुए ह्यूमर क्रिएट करना या गिरने पर दर्द महसूस करना और सी-सी करना है। या फिर उम्र में मैच्योर होने के बाद भी 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ के जेठालाल का अपने बापूजी के सामने बच्चे की तरह कातर नजरों के साथ डांट खाना है। अगर ये बॉलीवुड की फिल्म होती तो एक बिल्ली के तौर पर पुस की कमजोरियों को भी हीरोइक बनाने की कोशिश होती।
खैर, फिल्म में मुलायम पंजों वाली किटी और पुस की रोमैंटिक जोड़ी सलमा हायेक और एंटोनियो के जाने-पहचाने वॉयसओवर से भी और बेहतर होती है। 'पुस इन बूट्स’ उतनी उम्दा नहीं है जितनी बीते इन दिनों में आई थ्रीडी मूवीज रही हैं। पर फिल्म औसत से अच्छी है। शुरू में बोलने वाले अंडे हम्पटी डम्पटी की एंट्री कुछ मजेदार नहीं लगती। बाद में हमें कुछ एडजस्ट करना पड़ता है। दूसरा ये कहानी भी एनिमेशन मूवीज के हिसाब से कुछ जटिल है। हमें 'श्रेक 2’ वाले पुस की पिछली जिंदगी को इस प्रीक्वल में किसी फ्लैशबैक की तरह देखना होता है। उसमें भी हम्पटी-डम्पटी के साथ उसकी दोस्ती क्यों टूटती है, पुस कहां से आया है, ये सब भी फ्लैशबैक में चलता है। बच्चों की तो इन दिनों हर थ्रीडी मूवी से चांदी हो रखी है। ये फिल्म भी उन्हें देखनी चाहिए। मजा आएगा। चूंकि ये एक अच्छी फिल्म भी है इसलिए हर कोई देख सकता है।

भूरे बिल्ले पुस की कहानी
जूतों वाले भूरे बिल्ले पुस (एंटोनियो बेंडारेस) पर मोटा ईनाम है। वह भगौड़ा घोषित है। भागकर वह एक कस्बे में पहुंचता है। यहां उसे पता चलता है कि जिन जादुई बीजों की तलाश वह ताउम्र कर रहा था वो बदमाश कपल जैक (बिली बॉब थोर्नटन) और उसकी वाइफ जिल (एमी सेडारिस) के पास है। इन बीजों के बारे में कहा जाता है कि इनसे उगने वाला पेड़ आसमान तक बढ़ जाता है और वहां ऊपर एक महल में सोने के अंडे देने वाला हंस रहता है। पुस जैक एंड जिल के कमरे से ये बीज चोरी करे उससे पहले वहां एक मास्क वाली बिल्ली किटी सॉफ्टपॉज (सलमा हायेक) पहुंच जाती है। पर दोनों के झगड़े में चोरी नहीं हो पाती। पुस किटी का पीछा करता है। कुछ तकरार के बाद वहां उसे अपने बचपन का अनाथालय का दोस्त हम्पटी एलेग्जेंडर डम्पटी (जैक गेलिफियानकस) मिलता है। हम्पटी एक बोलने वाला अंडा है और बरसों पहले पुस और उसकी दोस्ती टूट गई थी। खैर, कहानी में अब तय ये होना है कि क्या पुस हम्पटी पर भरोसा करके जादुई बीजों को हासिल करने में उसका साथ देगा? क्या पुस की किटी के साथ होती तकरार प्यार में बदलेगी? क्या उस पर लगा भगौड़े का लांछन मिट पाएगा?**************
गजेंद्र
सिंह भाटी

डर्टी एक्ट्रेस पर बनी अच्छी पिक्चर

फिल्म: द डर्टी पिक्चर (ए सर्टिफिकेट)
निर्देशक: मिलन लूथरिया
कास्ट: विद्या बालन, इमरान हाशमी, नसीरुद्दीन शाह, तुषार कपूर, अंजू महेंद्रू, राजेश शर्मा
स्टार: तीन, 3.0

कोलायत के मेरे उस घर में अस्सी के दशक की मेरे कुंवरसा की खरीदी वो ढेरों 'सत्यकथाएं' या 'मनोहर कहानियां' आज भी रखी हैं। जेहन में धुंधली सी जो ब्लैक एंड वाइट सिल्क स्मिथा आज भी है, वो उन्हीं मैगजीन में कहीं मैंने देखी थी। तब से लगता था कि हमारीं हिंदी फिल्मों में ये कहानियां क्यों नहीं आती? खासतौर पर बायोपिक। डायरेक्टर मिलन लुथरिया की 'द डर्टी पिक्चर' सही मायनों में एक अच्छी शुरुआत है। हालांकि 'वेलू नायकन' और 'रक्त चरित्र' भी बायोपिक थी, पर ये फिल्म अलग है। 'डर्टी पिक्चर' गंदी फिल्मों की एक्ट्रेस पर बनी एक अच्छी फिल्म है। पूरी फिल्म में विद्या बालन का क्लीवेज बहुत ज्यादा दिखता रहता है, पर फिल्म वल्गर या एडल्ट होने से ज्यादा डिबेट करती है। कहीं भी खुद को मिले 'ए' सर्टिफिकेट को कहीं नाजायज कमर्शियल फायदा नहीं उठाती। हां, डायलॉग जहां-जहां आते हैं, शॉक करते हैं, स्मार्ट लगते हैं, पर ज्यादातर बेहद एडल्ट होते हैं। समाज में मर्दों के दोगले चेहरे पर फिल्म कई तो ऐसे कमेंट करती है कि मर्दों के पैरों तले जमीन खिसक जाती है। जाहिर है बच्चों के लिए ये फिल्म कतई नहीं है, पर वयस्क लोग जा सकते हैं। कहानी, डायलॉग, निर्देशन और प्रस्तुति में फिल्म एंगेजिंग है। क्लाइमैक्स तक फिल्म सारे सवालों के जवाब दे देती है। एंटरटेनमेंट में कहीं-कहीं रुकती है, पर उतना जरूरी है। रजत अरोड़ा के डायलॉग चौंकाते हैं। विद्या की एक्टिंग और उलाला गाने का बेहतरीन स्ट्रॉन्ग म्यूजिक मन मोहते हैं।

कहानी डर्टी पिक्चर की
बचपन से फिल्मों का चाव लिए रेशमा (विद्या बालन) बड़ी होती है तो शादी के एक दिन पहले मद्रास भाग जाती है। फिल्मों में काम करना है, खिलंदड़ है और खुद को बहुत जल्दी वह बदलती है। चीनी खा-खाकर एक्स्ट्रा कलाकारों की लाइन में काम तलाशते हुए समझ जाती है कि सीधी-सादी लड़की को कोई काम नहीं देगा। एक गाने में उसे नाचने का छोटा मौका मिलता है और वो अपने बोल्ड अंदाज से छा जाती है। हालांकि अच्छी फिल्में बनाने के सिद्धांत रखने वाला डायरेक्टर अब्राहम (इमरान हाशमी) इस 'मोटी' का ये गाना नापसंद करता है, पर प्रॉड्यूसर सेल्वा गणेश (राजेश शर्मा) गाना डलवाकर फिल्म रीरिलीज करता है और नोटों की झड़ी लग जाती है। यहां से सेल्वा रेशमा को 'सिल्क' नाम देता है। आगे की कहानी सिल्क की सी ग्रेड फिल्मों की ऊंचाइयों को छूने और गिरने की है। कहानी रोचक है और इसमें हिस्सा बनते हैं साउथ की फिल्मों का सुपरस्टार सूर्या (नसीरुद्दीन शाह), जो हर नई एक्ट्रेस के साथ 'ट्यूनिंग' करता है। उसका छोटा भाई रमाकांत (तुषार कपूर), जो सिल्क का फैन है।

रजत अरोड़ा का लिखे बुम्बाट डायलॉग
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ह** सा*, तेरे बारे में मेरी घरवाली सही बोलती है।
तेरे बारे में भी वो ठीक बोलती है। होली खेलने का शौक है और पिचकारी में दम नहीं।
# सा* पब्लिक कहीं और खुजाना चाहती है और तू उन्हें दिमाग खुजाने के कह रहा है।
# तूने सिर्फ पॉजिटिव जलाया है, नेगेटिव मेरे पास है। तू देखना, ये लड़की ऐसे ही आग लगाएगी।
# फल अगर बड़ा है तो जरूरी नहीं कि मीठा भी है।
# मैगजीन पढ़ती हो तुम? उनमें लिखा है कि मैं 500 लड़कियों के साथ ट्यूनिंग कर चुका हूं।
पर क्या आपने एक लड़की के साथ 500 बार ट्यूनिंग की है।
# लिखना पड़ता है सूर्या सर। आदमियों को साधू बनाने के लिए औरतों को शैतान बनाना पड़ता है।
# तुम हमारी रातों का वो राज हो जिसे दिन में कोई नहीं खोलता। यू आर आवर डर्टी सीक्रेट।
# कमाल है। आप लोग मेरी फिल्में बनाते भी हैं, उन्हें देखते भी है, मुझे अवॉर्ड भी देते हैं, पर फिर मैं बुरी हो जाती हूं।
# तुम ऐसी ही रहना, आंधी की तरह। सोचना मत। सोचा तो हवा हो जाओगी।
# ...और फिर जब शराफत के कपड़े उतरते हैं तो सबसे ज्यादा मजा शरीफों को ही आता है।
# वो फ्लॉप एक्ट्रेस, हीरो का डायलॉग मारकर निकल गई। अगर वो दुनिया की आखिरी लड़की होती तो मैं नसबंदी कर लेता।
# कितने लोगों ने तुम्हें टच किया है?
टच तो बहुतों ने किया है, छुआ किसी ने नहीं।
# इससे ज्यादा अब तेरा हाल और बुरा क्या होगा सिल्क... तेरे दुश्मन भी अब तुझसे खफा नहीं है।
# जिंदगी मायूस होती है, तभी महसूस होती है।
# हर कोई कमर में हाथ डालना चाहता है, पर कोई सिर पर हाथ क्यों नहीं रखना चाहता है।

कौन एक्टर कैसा
विद्या बालन: शायद पहली फिल्म जिसमें वो कहीं भी विद्या बालन नहीं लगती हैं। सिल्क ही लगती हैं। हां, उनका एक्सेंट जरूर सिल्क के कैरेक्टर से मेल नहीं खाता, पर क्या करें, अभी हम अपने एक्टर्स से इतने परफेक्शन की उम्मीद कर भी तो नहीं सकते।
नसीरुद्दीन शाह: सटीक एक्टिंग। इनकी कास्टिंग बिल्कुल सही रही। इस उम्र में भी वो 'उलाला' जैसे गानों पर नंगे बदन नाच लेते हैं, बिना किसी हिचक के। कमाल है।
इमरान हाशमी: जहां-जहां सूत्रधार के तौर पर इमरान का वॉयसओवर आता है, अच्छा लगता है। करियर के यादगार रोल्स में से एक।
तुषार कपूर: कहानी में फिट होते हैं। हालांकि तुषार की एंट्री वाले दस मिनटों में लोग कुछ बोर होते हैं, पर फिर भी ठीक-ठाक काम।
अंजू महेंद्रू: गॉसिप क्वीन और फिल्म जर्नलिस्ट नायला के रोल में एकदम फिट। उनका वॉयसओवर कुछ आगे-पीछे होता है, पर सिल्क के कैरेक्टर पर कमेंट करते हुए वो फिल्म को आसान करती चलती हैं।
राजेश शर्मा: स्मार्ट कास्टिंग। वरना खतरा था कि साउथ के प्रॉड्यूसर सेल्वा गणेश के रोल में किसी साउथ के एक्टर को ले लिया जाता। याद हो तो राजेश 'नो वन किल्ड जेसिका' में भी इंस्पेक्टर को जरूरी रोल में दिखे थे।
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गजेंद्र सिंह भाटी

हम इससे बेहतर डिजर्व करते हैं, सिखिज्म भी!

फिल्म: आई एम सिंह
निर्देशक:
पुनीत इस्सर
कास्ट: गुलजार चहल, पुनीत इस्सर, रिजवान हैदर, ब्रुक जॉनस्टन, एमी रसिमस
स्टार: आधा, 0.5

'पुस इन बूट्स' फिल्म में पुस और उसके दोस्त हम्पटी-डम्पटी को चोरी-चकारी करने पर समझाते हुए उनकी सरोगेट मां इमेल्डा कहती हैं, 'तुम लोगों ने ये क्या किया? यू आर बैटर दैन दिस।' मैं यही बात डायरेक्टर पुनीत इस्सर से कहना चाहूंगा। आप इससे बेहतर हैं। कम से कम सिखों के मान पर इससे लाख गुना बेहतर फिल्म बन सकती थी। और फिर 'आई एम सिंह' तो किसी लोकल म्यूजिक वीडियो से भी बचकानी लगती है। अपनी जिंदगी में या तो मैं 'हिस्स' देखते हुए इतना शर्मिंदा हुआ था या फिर ये फिल्म देखते हुए। बहुत जगहों पर इतनी इरीटेशन और हैरान करने वाली मूर्खताएं हैं कि अपने मुंह को हाथ से ढककर झुका लेता हूं। गुलजार चहल से बेहतर एक्सप्रेशन कपड़ों के शोरूम के बाहर लगे डमी देते हैं। हर सीन में वो परफेक्ट पगड़ी और सूट पहने दूर से किसी मॉडल की तरह चलते हुए आते हैं और बस खतम बात। उन्हें एक्टिंग चींटी भर भी नहीं आती। जब एग्रेसिव होना होता है या गुस्सा दिखाना होता है तो वो चीखने-चिल्लाने के अलावा कुछ नहीं करते। खैर, ये चीखने वाली प्रॉब्लम तो पुनीत इस्सर के डायरेक्शन के साथ भी है। वो अपनी फिल्म की अल्ट्रा इमोशनल मां से जरूरत से ज्यादा रोना-धोना करवाते हैं। जहां भी एक्टिंग की जरूरत होती है वहां उनके कैरेक्टर चीखते हैं। हेट क्राइम फैलाने वाले गोरों की गैंग भी, पुलिस स्टेशन का चीफ भी, हीरो भी, उसके दोस्त भी और एशियन कम्युनिटी का केस लड़ रही वकील भी। सब बस चीखते ही हैं। फिल्म में न एंटरटेनमेंट है, न ये सिनेमैटिकली बिल्कुल भी समझदार है, न इसमें स्क्रिप्ट और डायलॉग है, न म्यूजिक है, न मैसेज है और न ही डायरेक्शन है। मेरी व्यक्तिगत हिदायत है कि मूवी को न देखें। मगर ये फिल्म बुरी क्यों है ये जानना चाहें तो जरूर देखें।

कुछेक कमजोरियां
# डबिंग में कलाकारों की आवाज कान को खाती है।
# जितने कलाकारों ने नकली दाढ़ी लगाई है, उनके किनारों पर लगा ग्लू तक दिखता है। मसलन, पुनीत इस्सर की दाढ़ी।
# कहानी में एक सीन के बाद दूसरे का कोई सेंस नहीं है। अमेरिका आने के बाद रणवीर गुरद्वारे जाता है और ऐसे उभरता है जैसे कोई जंग लडऩे जा रहा है। और उसके बाद वो करता बस इतना ही है कि पुलिस स्टेशन जाकर दो-चार सवाल पूछ लेता है और लौट आता है। लॉजिक के नाम पर बस उसके पास महात्मा गांधी के एक-दो किस्से हैं।
# सिखिज्म का जो बहादुरी और इंसानियत का शानदार इतिहास रहा है, उसे एक बेहतर फिल्म की जरूरत है। और लोग उसे वाकई में पसंद करेंगे। मीका का पंजाबी में एक आइटम नंबर करना या अमेरिका जैसे पूंजीवादी मुल्क में फतेह सिंह जैसे किरदारों का अपने धर्म को समझने की गुहार लगाना, समझदारी भरा नहीं लगता।
# इस फिल्म को बनाने वाले दशकों से फिल्ममेकिंग में हैं, पर उन्होंने इंग्लिश का जरूरत से बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया। ये नहीं सोचा कि छोटे सेंटर्स पर और आम फैमिली ऑडियंस कैसे समझ पाएगी। अमेरिकी मूवीज तक हिंदी में डब करके रिलीज की जाती हैं। 'डेल्ही बैली' तक हिंदी में डब की गई।
# हर कैरेक्टर किसी महल जैसे घर में रहता है, क्या मूर्खता है। क्या एशियन कम्युनिटी की यही हकीकत है। क्या वो सबर्ब या गंदले से उपनगरों में नहीं रहते हैं?

कहानी है पर कहीं दिखी नहीं
रणवीर सिंह (गुलजार चहल) पंजाब में रहता है। एक रात रोती हुई मां का अमेरिका से फोन आता है। उसे पता चलता है कि उसके पिता कोमा में हैं, बड़ा भाई गायब है और उनसे छोटा भाई मारा जा चुका है। कैसे? ये जानने वो अमेरिका आता है। पाकिस्तान मूल का अमेरिकी सिटीजन रिजवान हैदर (रिजवान हैदर) उसे असलियत बताता है। कि अमेरिका पर 9/11 के आतंकी हमलों के बाद एशियन लोग हेट क्राइम्स का शिकार हो रहे हैं। खास तौर पर दाढ़ी रखने वाले और पगड़ी पहनने वाले। जैसे सिख और मुसलमान। रणवीर को पता चलता है कि उसके बड़े भाई को ही पुलिस ने जेल में बंद कर रखा है जबकि खूनी बाहर खुले घूम रहे हैं। उसे छुड़वाने की लड़ाई में लॉस एंजेल्स पुलिस डिपार्टमेंट (एलएपीडी) का ऑफिसर फतेह सिंह (पुनीत इस्सर) उसकी मदद करता है। पुलिस की नई टर्बन पॉलिसी के तहत पगड़ी नहीं उतारने और दाढ़ी नहीं कटवाने पर फतेह को नौकरी से निकाल दिया गया, तब से वह हक की लड़ाई लड़ रहा है। ये दोनों केस अपने हाथ में लेती है सिविल और ह्यूमन राइट्स के लिए लडऩे वाली वकील एमी वॉशिंगटन (एमी रसिमस) और एमीलिया वाइट (ब्रुक जॉनस्टन)।

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गजेंद्र सिंह भाटी

Saturday, November 26, 2011

हनीमून की छुअन, बाकी बोरियत

फिल्मः ट्वाइलाइट सागाः ब्रेकिंग डॉन-1 (ए सर्टिफिकेट)
निर्देशनः बिल कॉन्डन
कास्टः क्रिस्टन स्टीवर्ट, रॉबर्ट पैटिसन, टेलर लॉन्टर
स्टारः ढाई स्टार, .5


ट्वाइलाइट सीरिज की सबसे कमजोर फिल्म है 'द ट्वाइलाइट सागा: ब्रेकिंग डॉन-1’। फिल्म के ट्रेलर्स और उड़ती खबरों के बाद दर्शकों के लिए कोई सस्पेंस तो वैसे भी नहीं रहता, उसके बाद जो भी बचता है वो किसी अमेरिकन टेली-सीरिज जैसा लगता है। भेडिय़ा बने जैकब हों या वैंपायर एडवर्ड, कहीं भी उनके टे्रडमार्क स्टंट देखने को नहीं मिलते हैं। वो जो तकरीबन पिछली तीनों फिल्मों में थोड़ी-ज्यादा मात्रा में थे। अगर शादी और हनीमून के पीरियड को छोड़ दें तो एडवर्ड को एक थके-हारे पति की तरह इधर-उधर कोनों में लाचार खड़ा ही दिखाया गया है। आखिर के पांच-दस मिनट में जरूर वो थोड़ा सा एक्टिव होते हैं। इस फिल्म के सेंटर में बैला है, वो कई फिजीकल बदलावों से गुजरती हैं और बाकी दोनों को-स्टार से ज्यादा फुटेज ले जाती हैं। जैकब निराश करते हैं। फिल्म में एक ही जगह उन्हें फूट-फूटकर रोना होता है और वो रो तक नहीं पाते। ट्वाइलाइट फैन्स इस फिल्म को देखकर नाखुश नहीं होंगे, पर जो बाकी दर्शक हैं उन्हें फिल्म बोर करेगी। मैं इसे एक औसत फिल्म मानूंगा। मगर इसकी सहज आगे बढ़ती कहानी और फिल्मांकन ठीक है। शादी के पहले और बाद में हनीमून के दौरान बैला-एडवर्ड के बीच की रोमैंटिक-इनोसेंट अभिव्यक्तियां अद्भुत हैं। फिल्म के बेस्ट प ये ही हैं एक-दो कॉमिक पल दे जाते हैं बैला के फादर चार्ली स्वॉन बने बिली बर्क।

बैला-एडवर्ड महागाथा भाग-4
वैंपायर एडवर्ड कलिन (रॉबर्ट पैटिसन) और इंसान बैला स्वॉन (क्रिस्टन स्टीवर्ट) पिछली तीनों फिल्मों से एक-दूसरे के प्यार में रहे हैं। अब बहुत मुश्किलों के बाद एडवर्ड-बैला की शादी की बेला आई है। इनकी शादी का कार्ड जब भेडिय़ा बॉय जैकब (टेलर लॉटनर) के पास पहुंचता है तो वह जंगलों में भाग जाता है। लेकिन फिर सेरेमनी में पहुंचता भी है। उसे बैला से प्यार है और वो नहीं चाहता कि बैला भी शादी के बाद वैंपायर बने या मर जाए। खैर, इतनी चिंताओं के बाद शादी हो जाती है और न्यूली वैड कपल हनीमून पर में सरप्राइज प्लेस पर जाते हैं। यहां से आगे वो न पढ़ें जिन्होंने फिल्म देखी नहीं है या जो सरप्राइज एलीमेंट खोना नहीं चाहते। तो दोनों में रोमैंस होता है और बैला प्रेग्नेंट हो जाती है। एडवर्ड, जैकब सब चाहते हैं कि वो पेट में पल रहे आधे वैंपायर-आधे इंसान से भ्रूण को जन्म न दे, क्योंकि ये बहुत तेजी से बढ़ रहा है और बेला का इंसानी शरीर उसे पोषण नहीं दे सकता। यहां तक लगता है कि फिल्म में बैला की जान जाना तय है।

कुछेक ऑब्जर्वेशन
# एडवर्ड बताता है कि उसने अपने पास्ट में बहुत से लोगों को मारा है। इस पर बैला कहती है, 'और वो सब मर्डरर्स थे, तुमने शायद जितनी जान ली नहीं हैं उससे ज्यादा बचाई हैं इसके जवाब में एडवर्ड कहता है, 'लेकिन वो सब इंसान थे, मैंने उनकी आंखों में देखा और उन्होंने मुझे एहसास करवाया कि मैं क्या कर रहा था और मैं क्या कर सकता था। हमारी हिंदी फिल्मों के कानून तोडऩे और इंसानों को मारने वाले हीरोज से तो ये वैंपायर हीरो एडवर्ड ही ईमानदार है जो खुले मन से अपने किए कत्ल स्वीकारता है। शायद फिल्म के ऐसे तत्वों ने ही इसे बड़ी अनोखी हिट फ्रैंचाइजी बनाया है।
# बैला-एडवर्ड की शादी के बाद टोस्ट पार्टी में सबका बारी-बारी दोनों के बारे में बोलना इंट्रेस्टिंग है। हंसाते हैं बैला के पिता, जो अपनी बारी आने पर कहते हैं, 'आई नो एडवर्ड वि बी गुड हस्बैंड। आई नो देट। कॉज, आई एम कॉप। आई नो थिंग्स। (मुझे पता है कि एडवर्ड एक अच्छा पति साबित होगा। मैं जानता हूं, क्योंकि, मैं कॉप हूं। मैं जान लेता हूं।) हल्के के वाइन के नशे में उसका सीरियस फेस के साथ रुक-रुककर डायलॉग डिलीवर करना हंसाता है।
# सुहागरात से पहले बैला का नर्वस होना, वॉशरूम में आइने के सामने खुद को देखना, बैग में से सेंशुअस कपड़े निकालते जाना और मायूस होना नर्वस होना और सोचना कि जाने मैं कैसे एडवर्ड के सामने इन कपड़ों में जा पाऊंगी। क्योंकि प्यार का फिजीकल पड़ाव आने जा रहा है। उसकी ये नर्वसनेस निर्मल, अद्भुत और कैमरे पर बेहतरी के कैप्चर हुई है।
# प्राइवेट बीच पर चांद की रोशनी में नहाए समंदर के बीच बैला का इंतजार करता एडवर्ड हो या मैरिज सेरेमनी में सामने से पिता संग आती बैला को देखकर उसका शर्माते हुए मुस्कराना, या फिर हनीमून के दौरान न होते हुए भी सेंशुअस दिखने की कोशिश करती बैला को देख उसका खिलखिला उठना और बिस्तर में औंधे मुंह लुढ़क जाना। ये सब ऐसे पल हैं जो ट्वाइलाइट सीरिज की टीम के काम को नक्काशीदार और उम्दा बनाते हैं। बहुत कम फिल्में ऐसी हुई हैं जिनमें युवा शादीशुदा जोड़ों के इन अंतरंग सिहरन और गुदगुदी वाले पलों को इतना ऑरिजिनली कैप्चर किया गया हो। अद्भुत।

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गजेंद्र सिंह भाटी

Friday, November 25, 2011

यूं ही भुला दी जाएगी देसी बॉयज

फिल्मः देसी बॉयज ()
निर्देशकः रोहित धवन
कास्टः अक्षय कुमार, जॉन अब्राहम, चित्रांगदा, दीपिका पादुकोण, अनुपम खेर
स्टारः ढाई स्टार, 2.5

अंतत: रोहित धवन ने 'देसी बॉयज’ में कुछ भी नया क्रिएट नहीं किया है। उनके इमोशनल करने और हमें एंगेज रखने के तरीके में पिता डेविड धवन की फिल्मों का अंश दिखता है। वहीं कहानी, कैरेक्टर्स के सोचने का ढंग और मैसेज एकदम हॉलीवुड फिल्मों सा है। बावजूद इसके कि फिल्म मुझे बहुत औसत लगी, रोहित का निर्देशन टेक्नीकली कहीं भी कमजोर नहीं पड़ता। हां, क्लाइमैक्स में दो-चार झोल-झाल हैं। उन्होंने एक्टर्स के काम निकलवाया है, सीन कम्युनिकेटिव रखे हैं, गानों को फिल्माने में बहुत सारे रंग बरते हैं। तेरे पीछे आया मैं... गाने की ही बात करें तो जॉन-दीपिका के पीछे नाचते दर्जनों विदेशी डांसर, डेविड की 'राजा बाबू’ और 'साजन चले ससुराल’ जैसी दर्जनों फिल्मों के सॉन्ग पिक्चराइजेशन की याद दिलाते हैं। पर टाइटल से लेकर कहानी तक हमें कुछ भी नया नहीं लगता। मेल एस्कॉर्ट का कॉन्सेप्ट इंडिया की ऑडियंस (कुछेक अंग्रेजी बोलने वाले यूथ को छोड़ दें तो) के लिहाज से अनफिट लगता है। ये तो जैरी के कैरेक्टर में अक्षय के अपने नैफ्यू वीर के साथ और गुजरात में रहने वाली मां के साथ जो इमोशनल कनेक्शन है, हम उसी में सेंटी हो जाते हैं, वरना कहानी में जॉन-अक्षय के मर्द वेश्या बनने और फैंसी डांस करने में कुछ कनविंसिंग नहीं है। फैमिली के साथ देखने के लिए ये फिल्म नहीं है। यंगस्टर्स अपनी-अपनी समझदारी पर जा सकते हैं, वैसे नहीं भी देखेंगे तो कुछ मिस नहीं करेंगे। रोहित धवन के पास निर्देशक के तौर पर बाकी सब कुछ है, बस दिशा नहीं है। उनके एंटरटेनमेंट की आप परिभाषा देखिए, जैरी सुबह नाश्ते में कॉर्नफ्लैक्स में दूध डालता है और दूध पूरा नहीं होता तो शैंपेन मिला देता है, ये महज कूल लगता ही है, है नहीं। या फिर जॉन का अक्षय को कहना कि जितना तू अपने जूते का साइज (मेल एस्कॉर्ट बनने वाले फॉर्म पर साइज के कॉलम में अक्षय का किरदार जैरी 11 लिख आता है) लिखकर आया है न उससे कल सुबह शहर की सारी लड़कियों की लाइन लग जाएगी। अगर हम अपनी फिल्मों को 'कॉमेडी सर्कस’ या 'रास्कल्स’ जितनी औकात तक न समेटें तो इंडियन सिनेमा के सुनहरे पल सृजित हो सकते हैं और ये होना दर्शकों और फिल्ममेकर्स पर निर्भर करता है।

मंदी में मेल प्रॉस्टिट्यूट बनने की कथा
इंडिया से यूके पढऩे आए थे जैरी (अक्षय कुमार) और निक (जॉन अब्राहम)। कई साल बीत गए और अब दोनों दोस्त लंदन के अपार्टमेंट में साथ रहते हैं। जैरी का पूरा नाम जिग्नेश पटेल है और निक का निखिल माथुर। निक इनवेस्टमेंट बैंकर है और जैरी चूंकि ग्रेजुएट नहीं है इसलिए छोटा-मोटा काम करता है। निक की मंगेतर राधिका अवस्थी (दीपिका पादुकोण) है तो जैरी की जिंदगी में उसका नन्ना सा नैफ्यू वीर (शरमन जैन) है। जब ब्रिटेन में मंदी का असर होता है तो दोनों की नौकरी चली जाती है। वीर की स्कूल फीस भरने और उसकी कस्टडी बनाए रखने के लिए निक को पैसे चाहिए। नहीं तो उसे किसी फॉस्टर फैमिली को दे दिया जाएगा। ऐसे में शहर की सबसे मशहूर मेल एस्कॉर्ट (मर्द वेश्या) कंपनी होने का दावा करते उसके मालिक (संजय दत्त) इन दोनों को जॉब ऑफर करते हैं। मगर पैसे आने के बावजूद दोनों अपनी सबसे कीमती चीजों को खो देते हैं। बाकी कहानी इनके उन चीजों को हासिल करने के बारे में है। फिल्म में इकोनॉमिक्स प्रफेसर तान्या मेहरा (चित्रांगदा सिंह) और राधिका के पिता सुरेश (अनुपम खेर) के किरदार भी हैं।

कुछ सीन और रोल के अंदर...
# मां (भारती आचरेकर) हर बार गुजरात से बेटे जिग्नेस को फोन करती है। बेटा गुजराती में जवाब देता है और हम हंसते हैं। क्लाइमैक्स के दौरान वह बेटे की ग्रेजुएशन सेरेमनी में भी आती है और वो सीन एंटरटेनिंग है। निक
से अपनी 15 साल की दोस्ती तोडऩे के लिए वह बेटे को चांटा लगाते हुए कहती है, 'अगर तू उसे माफ नहीं करेगा तो मुझे लगेगा कि तुझे पैदा करके मैंने अपना फिगर यूं ही खराब किया।
# अनुपम खेर के रूप में एक पिता है जो बेटी के बॉयफ्रेंड के साथ पूल में लेटे-लेटे नशीली सिगरेट पी रहा है और हमें हॉलीवुड मूवी के किसी सीन का सेंस दे रहा है। उसकी अजीब सी शेव की हुई मूछें और खुद को फॉर्मर गायनेकॉलोजिस्ट कहना पर वैसा बिल्कुल भी लग पाना भी वैसा ही माजरा है।
# अजय बापट के रोल में 'थ्री इडियट्स’ की स्टैंप लिए ओमी वैद्य आते ही चौंकाते हैं, लगता है कि लो, तुम इस फिल्म में भी हो। यहां के बाद से वो घिसे-पिटे लगते हैं।
# संजय दत्त का ये कहना कि मां, बहन और बीवी को अपने-अपने रिश्तों में खुशी तो मिलती है। पर उनके अंदर की औरत को जो खुशी चाहिए वो हम देसी बॉयज ही देते हैं। अगर नहीं समझ आया बापट, तो अपनी सातों बहनों के मुस्कराते चेहरों को देख लेना तुम्हें पता चल जाएगा। ये डायलॉग ढीला और बेहुदा है।
# रा रा री री... 'खलनायक फिल्म की ये धुन संजय दत्त की आहट को शायद सबसे ज्यादा ड्रमैटिक बनाती है। रोहित धवन ने यहां इसका यूज किया।
# जो लोग दीपिका पादुकोण की अकड़ी हुई असहज एक्टिंग से परेशान रहते हैं, उन्हें इस फिल्म में भी परेशानी ही मिलेगी, बस एक आंसू बहाने वाले सीन को छोड़ दें तो। चित्रागंदा को सेंशुअस और ग्लैमरस इकोनॉमिक्स प्रफेसर लगना था और वो लगीं भी। वैसे उनका रोल उतना डिफाइन किया हुआ नहीं था, क्लाइमैक्स में उनका जिगनेस की मां के सामने गुजराती बोलना मुस्कान देता है।
# जॉन और अक्षय की एक्टिंग हमेशा जैसी है। डायरेक्टर रोहित ने उनके किरदारों को बीच-बीच में अलग करते स्ट्रोक दिए हैं। जैसे, जॉन की गर्लफ्रैंड दीपिका के साथ अक्षय के किरदार का चिढ़े रहने वाला रिश्ता।

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गजेंद्र सिंह भाटी

Monday, November 21, 2011

हमें हैपी, हिम्मती, परोपकारी और सोशल बनाती हैपी फीट टू

फिल्मः हैपी फीट टू (अंग्रेजी, थ्रीडी, एनिमेटेड)
निर्देशकः जॉर्ज मिलर
वॉयसओवरः एलाइजा वुड, रॉबिन विलियम्स, एलिजाबेथ डेली, पिंक, ब्रेड पिट, मैट डेमन
स्टारः चार स्टार
आपको ऐसा नहीं लगता कि हम लोगों ने बहुत अरसे से एक बहुत अच्छी फिल्म नहीं देखी है? ऐसी फिल्म जो कहीं भी हमारे मनोरंजन में कमी न छोड़े, जिसमें एक पल भी उबासी न लेनी पड़े, जो आपके बच्चों पर रुई के रेशे जितना बुरा असर भी न डाले, बल्कि आपके बचपन वाली परोपकारी, हिम्मती और अच्छा बनने की सीख आपके बच्चों को भी दे और जो सिनेमैटिकली संपूर्ण हो। 'हैपी फीट टू' एक ऐसी ही फिल्म है। सबसे खास बात ये कि फिल्म हमें सोशल बनाती है। एक-दूसरे की परवाह करना सिखाती है। थियेटर में भले ही हम पलायनवादी होकर जाते हैं, पर लौटते हैं कुछ गुण खुद में लेकर। फिल्म जरूर देखें। अगर बिना उम्मीदों के देखेंगे तो ज्यादा ठीक होगा। अपनी फैमिली और बच्चों को ले जाना बिल्कुल न भूलें। साथ ही ये भी याद रखें कि फिल्म इंग्लिश में और थ्रीडी में है। फिल्म में रॉबिन विलियम्स का वॉयसओवर बहुत हंसाता है। स्क्रिप्ट बहुत कसी हुई और समझदार है। 'मैड मैक्स' फिल्मों वाली अनोखी सीरिज बनाने वाले डायरेक्टर जॉर्ज मिलर ने 'हैपी फीट' की इस सीक्वल पिक्चर में भी खरा उतरकर दिखाया है। कोई शक नहीं कि अपने समकालीन निर्देशकों के मुकाबले जॉर्ज ज्यादा सार्थक मनोरंजन रचते हैं।

कहानी जिंदगी सिखाते पेंगुइन्स की
ये एंपरर पेंगुइन लैंड है। रिद्म, नाच, गाने और खुशियों से भरी कॉलोनी। अपनी वाइफ ग्लोरिया (पिंक) और बेटे ऐरिक (एलिजाबेथ डेली) के साथ हमारा जाना-पहचाना टैप डांसर मम्बल (एलाइजा वुड) रहता है। मम्बल पिता बनना सीख रहा है तो ऐरिक बचपन के सपने और इरादे छू-तलाश रहा है। असफल कोशिशों के बाद ऐरिक के मन में न नाच पाने का डर बैठ गया है। पर उसे उडऩे वाले पेंगुइन स्वेन (हैंक अजारिया) में अपना आदर्श दिखता है। पेंगुइन उड़ नहीं सकते पर ऐरिक गलतफहमी पाले है। खैर, इसी बीच एंपरर लैंड और इसके सारे पेंगुइन बड़ी मुसीबत में फंस जाते है। अब मम्बल को कुछ करके सभी को बचाना है।

किरदारों के पीछे की वॉयस
मम्बल: 'द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स' वाले एलाइजा वुड ने मम्बल को आवाज दी है। उन्हें सुनकर लगता भी है कि वह नए-नए पेंगुइन पिता बने हैं।
ऐरिक: एलिजाबेथ डेली ने शिशु पेंगुइन को बेमिसाल आवाज दी है। पतली सी, मासूम और दिल भर देने वाली आवाज। एलिजाबेथ ने ही 'बेब: पिग इन सिटी' में बेब पिग को चमत्कारिक आवाज दी थी।
रेमॉन: द ग्रेट रॉबिन विलियम्स। रेमॉन के साथ उन्होंने रंगबिरंगी स्वेटर वाले पेंगुइन लवलेस का वॉयसओवर भी किया है। फिल्म में जब भी रॉबिन की आवाज सुनाई पड़ती है, हर शब्द पर खासतौर पर लड़कियां हंसती है। रेमॉन के दिलफेंक आशिक के रोल को उन्होंने अमर सा किया है। बेमिसाल।
ग्लोरिया: ऐरिक की मां ग्लोरिया की आवाज बनी हैं पिंक। उनका वो सीन याद रहता है जहां वो नाराज ऐरिक को समझाने के लिए अपने हस्बैंड मम्बल को इशारे में ही दूर चले जाने को कहती है और फिर गाना गाता हैं।
विल और बिल: ये दोनों क्रिल यानी कुछ संतरी रंग के झींगे बड़े खास हैं। इवॉल्यूशन और प्रकृति को किसी क्रांतिकारी नजर से देखते पहले झींगे विल को आवाज देते हैं ब्रैड पिट और उनके भोले-पक्के दोस्त बिल बनते हैं मैट डेमन। यकीन जानिए, पूरी फिल्म में इन दोनों की आवाज ऐसी रहती है कि हम पहचान नहीं पाते कि वॉयसओवर किसका है। हां, कहीं-कहीं मैट डेमन की आवाज पकड़ में आती है।

बहुत सी कहानियां और रिश्ते
फिल्म में कई कहानियां चलती हैं। नन्हे ऐरिक से पिता का अलग रिश्ता चलता है तो मां उसे अलग तरीके से सिखाती, शांत करती है। ठीक वैसा ही जैसा हमारे घरों में होता है। फिर अपनी मुश्किलों के बीच मम्बल का पहले एलीफेंट सील की मदद करना। उसकी जान बचाना। यहां से इन दोनों का एहसान वाला रिश्ता बन जाता है। यहां तक कि सील के दो बच्चों से नन्हे पेंगुइन ऐरिक का भी नजर ही नजर में दोस्ताना हो जाता है। रेमॉन अपनी प्रेमिका ढूंढ रहा है। पहले-पहल हमें लगता है कि वह बस फ्लर्ट करने और जगह-जगह मुंह मारने वाला मूर्ख है, पर हम गलत साबित होते हैं। आखिर में वह खुद को बड़बोला मगर सच्चा साबित करता है। स्वेन पेंगुइन होकर भी उड़ता है इसके दीवाने पूरे एडली लैंड वाले पेंगुइन हैं, पर वह मन ही मन किसी उलझन से गुजर रहा है। जो मुसीबत एंपररलैंड के पेंगुइन्स पर आती है, तो सबकी कलेक्टिव कहानी बनती है। फिर दूसरे लैंड से पेंगुइन्स का एक आवाज पर मदद के लिए चले आना कमाल है।

अविस्मरणीय हैं पल
# नाचते हुए नन्हा ऐरिक फिसलकर गिर जाता है और औंधे मुंह बर्फ में धंसता है। किसी शिशु की तरह डर के मारे वह सुसु कर देता है। सब हंसते हैं और शर्म के मारे वह कांपने लगता है। विस्मयकारी। अब कांपते हुए वह हिचकियां सी लेने लगता है, जैसे अब वह फूट-फूटकर रोने लगेगा। वह खाई में छिप जाता है और उसे मां ग्लोरिया, पिता मम्बल, दोस्त बॉडिका और एटिकस और यहां तक कि रेमॉन भी अपने-अपने तरीके से मनाते हैं।
# जब वह फिर फिल्म में दूसरी बार रोने को होता है तो मां ग्लोरिया अपने पति को आंख के इशारे से दूर भेज देती है ताकि वह अकेले में एक मां की तरह उसे शांत कर सके। बताइए ऐसा आपने कितनी बार हमारी फिल्मों में देखा है।
# बीच मास्टर नाम का एलीफेंड सील जब खाई में गिर जाता है तो उसके दो बच्चे अपनी पतली सी मासूम आवाज में डैडी-डैडी पुकारते हैं। ये वॉयसओवर ऐसा है कि आपकी आंखें नम हो जाती है।
# पहले मदद के लिए हजारों पेंगुइन्स का आना और फिर सैंकड़ों एलीफेंट सील का, अद्भुत इमेज रचता है। कुछ ऐसा ही होता है जब उसी बर्फ के नीचे समंदर में लाखों झींगे रंगीन जगमगाहट पैदा करते हैं।
# मूवी में हर सॉन्ग और उसका विजुअल पिक्चाराइजेशन सम्मोहित कर देने वाला है। जिन्हें अंग्रेजी नहीं भी आती वो भी गानों की रिद्म को अपने शरीर में महसूस करते हैं।
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गजेंद्र सिंह भाटी