सोमवार, 19 सितंबर 2011

एस-ई-एक्स और मजेदार मूर्ख प्यार

फिल्म: क्रेजी स्टूपिड लव (अंग्रेजी)
निर्देशक: ग्लेन फिकारा और जॉन रेक्वा
कास्ट: स्टीव कैरल, रायन गोज्लिंग, जूलिएन मूर, एमा स्टोन, मैरिसा टोमइ, केविन बैकन, जोनाह बोबो, एनेलेई टिपटन
स्टार: तीन, 3.0

'क्रेजी स्टूपिड लव' के रूप में बहुत दिन बाद कोई ऐसी स्क्रिप्ट आई है जो बेहद हल्की-फुल्की और ठंडी हवा के झौंके जैसी है। फिल्मों को हर एक सेकंड एंटरटेन करना चाहिए, इस विचार के उलट भी कुछ दर्शक होते हैं और उन्हीं दर्शकों के लिए है ये मूवी। समझने में बड़ी आसान, बिना कोई फिल्ममेकिंग की टेक्निकल टेंशन देते हुए आसान से आसान रूप में आगे बढ़ती हुई। बेहद कम्युनिकेटिव। मैरिड कपल्स जरूर देखें, क्योंकि विषय प्यार है और अमेरिकन फिल्मों का प्यार तो आपको पता ही है कितना ओपन होता है। स्टीव कैरल बेहद एफर्टलेस एक्टर हैं। 'ब्रूस ऑलमाइटी' में न्यूज एंकर के छोटे से मजाकिया रोल में उन्होंने अपनी छाप छोड़ी थी। तब से वो ऐसे एक्टर हो गए हैं जिनसे उम्मीदें नहीं बांधनी पड़ती है। हालांकि स्टूपिड लव की इस कहानी में कुछ समाधान अमेरिकी कैपिटलिज्म वाले हैं, पर उनपर अलग बात हो सकती है। रायन गोज्लिंग भी एफर्टलेस हैं। जैसे उनके लुक्स हैं वैसी ही उनकी एक्टिंग भी है। धारदार। बेहद प्रभावी। कुछ ऐसी ही अलग मूड वाली धारधार एक्टिंग उनकी आने वाली फिल्म 'ड्राइव' में भी नजर आएगी, जिसमें वो 'ट्रांसपोर्टर' फिल्मों के जैसन स्टैथम अंदाज वाले ड्राइवर बने हैं। जूलियेन मूर अपने रोल के प्रति ईमानदार रहती हैं। उनका रोल जिस जरूरत वाला था वो उन्होंने पूरी की है। फिल्म में सबसे फनी पार्ट है कैल का बेटा बने रॉबी, जो पूरी फिल्म में अपनी प्यार जैसिका को पाने के लिए कोशिशें करते रहते हैं, साथ ही अपने पिता को भी प्रेरणा देते रहते हैं।

स्टूपिड प्यार यूं होता है
फिल्म के पहले सीन में ही कैल वीवर (स्टीव कैरल) को उसकी वाइफ एमिली (जूलियेन मूर) ये कहकर चौंका देती है कि वह तलाक चाहती है, क्योंकि वह अपने कलीग डेविड लिंडहेगन (केविन बैकन) के करीब आ चुकी है। अपनी आधी उम्र में पहुंच चुका कैल समझ नहीं पाता कि क्या कहे। कैल का 13 साल का बेटा रॉबी (जोना बोबो) खुद की और अपनी बहन की 17 साल की बेबीसिटर जैसिका राइली (एनेली टिपटन) से प्यार करता है, जबकि जैसिका कैल के प्रति आकर्षित है। जिंदगी की इस नई उलझन के बीच कैल को एक बार में जैकब पामर (रायन गोज्लिंग) मिलता है, जो उसे स्टाइल और शरीर में फिट बनाता है और दूसरी औरतों के साथ डेट पर जाकर अपने कॉन्फिडेंस को बढ़ाने के तरीके सिखाता है। पर प्यार में मूर्खताओं की इस कहानी में चार-पांच कहानियां चलने लगती हैं और इससे दो घंटे फनी बन पड़ते हैं।

मसलन डायलॉग
एक सीन में कैल के पड़ोसी बर्नी (जॉन कैरल लिंच) की वाइफ कैल के चरित्र के बारे में कोई एडल्ट बात कह रही होती है, तो अपने बच्चों के सामने ऐसे नहीं बोलने की बात कहते हुए बर्नी बोलता है, 'आई डोन्ट लाइक दिस एस-ई-एक्स टॉक इन फ्रंट ऑफ द के-आई-डी-एस।' ये बड़े गुदगुदाने वाले तरीके से होता है। मुझे ये डायलॉग सबसे फनी और खास इसलिए लगा क्योंकि आम अमेरिकी मूवीज की तरह ढर्रे वाले बुरे शब्द यहां यूज नहीं होते और पूरा फन भी कायम रहता है।

***************
गजेंद्र सिंह भाटी