रविवार, 10 अप्रैल 2011

एक कॉमन सी कॉमेडी

फिल्मः जस्ट गो विद इट
डायरेक्टरः डैनिस ड्यूगन
कास्टः एडम सैंडलर, जेनिफर एनिस्टन, बैली मेडिसिन, ग्रिफिन ग्लूक, डैन पैट्रिक, ब्रुकलिन डेकर, डेव मैथ्यूज, निक स्वॉर्डसन, निकोल किडमैन
स्टारः दो 2.0


हिंदी में जैसे 'थैंक यू’ बनती है, हॉलीवुड में वैसे ही 'जस्ट गो विद इट' बनती है। इनमें कॉमन ये होता है कि अपने-अपने '..वुड' में इन जैसी दर्जनों फिल्में पहले ही बन चुकी होती हैं। इस वजह से ये मूवीज होपलैस होती हैं। बस फर्क होता है तो एडिटिंग और स्क्रिप्ट की क्वालिटी का, जिसकी वजह से 'जस्ट गो विद इट' टाइमपास बन जाती है। फिल्म में दो एक्टर्स का काम सबसे खास लगता है। पहला चाइल्ड एक्ट्रेस बैली मेडिसन का जो ब्रिटिश राजघराने के एक्सेंट में कमाल की बात करती हैं। दूसरे हैं कॉमिक एक्टर निक स्वॉर्डसन जो हर बार बोरियत से बचा ले जाते हैं। एडम सेंडलर और जेनिफर के फैन हैं तो जरूर जाइये, अन्यथा ये फ्रेंड्स के साथ बस एक बार देखी जा सकती है।

रॉमकॉम कहानी
डैनी मेकबी (एडम सेंडलर) लॉस एंजेल्स में एक प्लास्टिक सर्जन है। उम्र काफी हो गई है पर शादीशुदा नहीं है। अच्छा इंप्रैशन बनाने के लिए अंगुली में अंगूठी पहन मैरिड होने का दिखावा करता है। उसे सबसे बेहतर कोई जानता है तो वो है उसकी ऑफिस मैनेजर कैथरीन (जेनिफर एनिस्टन), जो तलाकशुदा है और दो बच्चों की मां है। एक पार्टी में डैनी की मुलाकात सुंदर युवती पामर (ब्रुकलिन डैकर) से होती है। दोनों करीब आते हैं, पर जब वो डैनी की अंगूठी देखती है तो बुरा फील करती है कि वह एक मैरिड आदमी का घर खराब कर रही है। अब अपनी खराब मैरिड लाइफ दिखाने के लिए वह कैथरीन से मदद मांगता है। एक झूठ से दूसरा पैदा होता जाता है। बाद में इस प्लैन में कैथरीन की ब्रिटिश एक्सेंट वाली बेटी मैगी (बैली मैडिसन) और हवाई जाकर डॉल्फिन के साथ तैरने का सपना देखने वाला बेटा माइकल (ग्रिफिन ग्लूक) भी शामिल हो जाता है। आखिर में डैनी-कैथरीन के बीच असली रिश्ते निकलकर आने है। अनुमानित सा क्लाइमैक्स है।

बुरा-भला, भला-बुरा
एडम और जेनिफर दोनों ही इजी एक्टिंग वाले लोग हैं। एडम चेहरे पर कोई एक्सप्रैशन लाए बगैर डायलॉग बोलते हैं और जेनिफर तुरत-फुरत में एक्सप्रैशन बदलती रहती हैं। दोनों में समानता ये है कि लोग बहुत हंसते हैं। गड़बड़ शुरू होती है इनके फिल्म के चुनाव से। 'जस्ट गो विद इट' तांबे की नहीं, यूज एंड थ्रो गिलास है। इसका एक बार यूज तो है पर लंबे वक्त में कोई महत्व नहीं। निकोल किडमैन डैवलिन के कैरेक्टर में मिसफिट लगती हैं। सबसे वाहियात है, उनका और जेनिफर का एक क्लब में स्टूपिड सा डांस। शुरू में प्लास्टिक सर्जन डैनी के क्लिनिक में एडल्ट सर्जरी की बातें ज्यादा होती हैं, उसके बाद सारी कहानी हवाई में इनके पिकनिक पर चली जाती है। डायलॉग और सिचुएशन के लिहाज से इस फिल्म में नया कुछ भी नहीं किया गया है। (प्रकाशित)
गजेंद्र सिंह भाटी