रविवार, 26 फ़रवरी 2012

वीरेन को मिली, जीवन से भरी, मिनी

फिल्मः तेरे नाल लव हो गया
निर्देशकः मनदीप कुमार
कास्टः रितेश देशमुख, जेनेलिया डिसूजा, ओम पुरी, स्मिता जयकर, टीनू आनंद, चित्राशी रावत, नवीन प्रभाकर
सिनेमैटोग्रफीः चिरंतन दास
एडिटिंगः मनीष मोरे
म्यूजिकः सचिन-जिगर
स्टारः तीन, 3.0निर्देशक मनदीप कुमार ने अपनी इस पहली हिंदी फिल्म से निराश नहीं किया है। स्क्रिप्ट, आइडिया और संगीत के स्तर पर हम सबकुछ बहुतों बार देख चुके हैं। फिर भी 'तेरे नाल लव हो गया’ ऐसी है कि आप बेझिझक जा सकते हैं। फैमिली या फ्रेंड्स के साथ। जिनेलिया में जितनी तरह की मासूमियत और चंचलता इस फिल्म में समेटी गई है उतनी पहले कभी नहीं। 'पहले डांस करके दिखाओ और 'या लगाऊं कान के नीचे एक जैसे संवाद वही इतने चुलबुलेपन से निभा सकती थीं। ओमपुरी फिल्म में जान ले आते हैं। उनका हरियाणवी एक्सेंट बेदाग लगता है। बहुत अच्छा। जैसे एक सीन में मिनी के पिता बने टीनू आनंद फिरौती के पैसे लेकर आए हैं और वो जाना नहीं चाहती, सबसे कह रही है कि मुझे रोक लो, यहां ओम पुरी के किरदार की आंखें लाल और गीली हो जाती हैं। आमतौर पर टाइमपास फिल्मों में ऐसी बातों पर कोई ध्यान नहीं देता है। पर यहां दिया गया, जो खूबसूरत बात है। स्मिता जयकर को हरियाणवी औरत की वेशभूषा में देख अच्छी हैरत होती है। उनका किरदार जब जिनेलिया को रसोई में कहता है कि 'ले, खड़े प्याज काट दे’ तो यकीन हो जाता है कि मनदीप हल्के फिल्मकार नहीं हैं। उनको जमीनी चीजों का ज्ञान है। ऐसा कई जगहों पर है। वीरेन का मुंह अंधेरे ऑटो चलाने जाना, चौधरी के लिए खाने की थाली लेकर गई मिनी का बातें करते वक्त आंगन में नीचे बैठ जाना और कसौली की सड़कों पर एक बूढ़ी औरत का वीरेन को अखबार से पीटते हुए कहना कि 'क्यों, लड़की लेकर भागता है, लड़की लेकर भागता है। कुछ ढर्रे वाली चीजें भी हैं। मसलन, जिनेलिया का लाल लंगोट पहने पहलवानों को ऐरोबिक्स करवाना। फिल्म कुल मिलाकर लव करने वालों को खासतौर पर हंसाती-लुभाती है।

प्यार की हैपी-हैपी कहानी
भट्टी (टीनू आनंद) के यहां किराए का ऑटो चलाता है वीरेन (रितेश देशमुख)। साठ हजार जुटा चुका है, चार पहियों वाली टैक्सी लेना चाहता है। उधर भट्टी अपनी बेटी मिनी (जिनेलिया डिसूजा) की शादी एक रईस मगर नाकारा पंजाबी लड़के से करना चाहता है। उस लड़के को मिनी के कैनेडा वाले ग्रीन कार्ड में इंट्रेस्ट है। फिर वीरेन की परेशानियां शुरू होती हैं। उसके पैसे चले जाते हैं और चुलबुली मिनी उससे खुद को किडनैप करवा लेती है। दोनों भाग रहे हैं, प्यार हो रहा है और सरप्राइज हमारा इंतजार कर रहे हैं। कहानी में दमदार से चौधरी (ओम पुरी), चौधराइन (स्मिता जयकर), धानी (चित्राशी रावत) और नायडू (नवीन प्रभाकर) भी हैं।

तौले-मोले कुछ और बोल
# पंजाबी सिंगर और एक्टर दिलजीत दोसांझ का 'पी पा पी पा’ गाने में एंट्री लेना पंजाबी दर्शकों के लिए जोरदार फन बन जाता है।
# वीना मलिक का आइटम सॉन्ग 'मैं तेरी फैन बन गई’ फिल्म की सबसे बुरी-बेकार चीज है।
# पेट्रोल पंप पर अंगूठी वाले सीन में पंजाबी एक्टर राणा रणबीर मुझे जॉनी लीवर की याद दिलाते लगे, पर चलो हिंदी फिल्मों में उनकी एंट्री ठीक रही।
# चौधरी किडनैपिंग का कारोबार करते हैं। उनका अगुवा हाउस मुझे सीधे 'फंस गए रे ओबामा’ की याद दिला देता है। हूबहू वैसा। संयोग है कि प्रेरणा, फिल्मकार जाने।
# अभिजीत संधू की स्टोरी उतनी अभिनव या ताजी नहीं है जितना कि डायरेक्टर मनदीप कुमार का फिल्म के प्रति नजरिया। ताजेपन की ऐसी ही कमी सचिन-जिगर के संगीत में है। बस काम चलाऊ है।*** *** *** *** ***
गजेंद्र सिंह भाटी