शुक्रवार, 3 फ़रवरी 2012

गली गली चोर है कह देना ही काफी न था, कोई रास्ता दिखाते

फिल्म: गली-गली चोर है
निर्देशकः रूमी जाफरी
कास्टः अक्षय खन्ना, श्रिया सरन, मुग्धा गोडसे, सतीश कौशिक, मुरली शर्मा, अमित मिस्त्री, अन्नू कपूर, जगदीप, विजयराज
स्टारः ढाई, 2.5/5

"ये सब मन के भी हैं काले, ये सब धन के भी हैं काले, मेरे घर में ही रहते हैं मेरा घर लूटने वाले। जो चीजें जंगलों की हैं, उन्हें जंगल में रहना था, वो अब दिल्ली में रहते हैं जिन्हें चंबल में रहना था"
सिस्टम को जमकर कोसने की शुरुआत निर्देशक रूमी जाफरी अपनी फिल्म में स्वानंद किरकिरे के लिखे इस गीत से करते हैं। इशारा बार-बार दिल्ली यानी केंद्र सरकार की नीतियों की ओर होता है। फिल्म कहती है कि गली-गली में चोर है, चारों तरफ बेशर्म भ्रष्टाचारी हैं और आम आदमी डरा हुआ है। शरीफ होते हुए भी उसे पुलिस थाने में जाने से लेकर शनिवारी के बर्तन में शनि भगवान को तेल नहीं चढ़ाने तक से डर लगता है। उसका सवाल है कि किस्मत हमेशा आम आदमी की ही क्यों खराब होती है?

फिल्म बनाने वाली पूरी टीम के इस प्रयास को हम आंखें बांधकर देखते हैं। चूंकि मुद्दा हम सभी से जुड़ा है तो चिंता भी होती है, पर फिल्म औसत ही साबित होती है। न तो ये हमें 'मुन्नाभाई सीरिज' की तरह घर जाते वक्त परेशानी में सबको जादू की झप्पी देने का दिलकश तरीका देती है, न गुलाब के फूलों के साथ 'गेट वेल सून' कहने का नारा और न ही भ्रष्टाचार से त्रस्त एक रिटायर्ड पेंशनर को पेंशन ऑफिस जाकर पूरे कपड़े उतारकर बाबू को सबक सिखाने का आइडिया सुझाती है।

'गली-गली चोर है' के साथ दिक्कत इतनी ही है कि ये न 'चला मुसद्दी ऑफिस-ऑफिस' हो पाती है और न ही 'जाने भी दो यारों' शुरू एक मजेदार फिल्म की तरह होती है और खत्म एक प्रयोगी फिल्म की तरह पथरीली जिंदगी की हकीकत सी। मैं कहूंगा कि बुरी नहीं है एक बार जरूर देखें क्योंकि ऐसा बहुत कम होता है कि आपके मसलों पर कोई पूरे दो घंटे की फिल्म बनाए। ठीक-ठाक है।

भोपाल के भारत (अक्षय खन्ना) की कहानी है। बैंक में कैशियर है और अशोक नगर की रामलीला में हनुमान का रोल करता है। घर में एक आम पिता (सतीश कौशिक) और स्कूल टीचर वाइफ निशा (श्रिया सरन) है। एक कॉल सेंटर में काम करने वाली किराएदार अमिता (मुग्धा गोडसे) है जिसकी वजह से भारत और निशा में गलतफहमियां पैदा होती हैं। आगे की कहानी ये है कि कैसे लोकल एमएलए त्रिपाठी (मुरली शर्मा) और रामलीला में घटिया एक्टिंग करते हुए राम का रोल करने वाला उसका छोटा भाई (अमित मिस्त्री) भारत को भ्रष्ट सिस्टम के चक्करों में उलझाकर बर्बाद कर देते हैं।

तुरत-फुरत तकनीकी बात करें तो चोर छन्नू फरिश्ता बने विजयराज बड़े मामूली रोल में भी परदे पर जान डाल देते हैं। वेटर बने मोहित बाघेल हंसाते, पर उनका निर्देशन सही से नहीं हुआ। हवलदार परशुराम कुशवाह बने अन्नू कपूर ठीक-ठाक एक्टिंग तो करते हैं पर पूरी फिल्म में उनकी पेस्ट लगी नकली मूछें साफ नजर आती हैं। श्रिया सरन और अक्षय खन्ना अपनी ओर से कोई कसर नहीं छोड़ते, निभा जाते हैं। रूमी जाफरी ने दर्जनों 'नंबर वन' अंदाज वाली सुपरहिट फिल्में लिखी हैं, पर निर्देशक के तौर पर उनकी ये तीसरी फिल् भी यादगार नहीं हो पाती। मोमुक्षु मुद्गल की लिखी स्क्रिप्ट और डायलॉग कुछ उल्लेखनीय हो सकते थे पर फिल्म को औसत ही बनाए रखते हैं। उनके लिखे में विडंबनाएं दिखती हैं, हालांकि वो प्रभावी नहीं हैं। जैसे, संकटमोचन हनुमान का रोल करने वाले भारत के चेहरे पर उदासी, राम का रोल करने वाले त्रिपाठी के घर मुंबई से आई डांसर और एक टूटे-फूटे पंखे पर सिस्टम के करप्शन की वजह से खर्च होते 31,000 रुपये।*** *** *** *** ***
गजेंद्र सिंह भाटी