शुक्रवार, 27 जनवरी 2012

वीजू और कांचा के सम्मोहन वाली अग्निपथ 2.0

फिल्म: अग्निपथ
निर्देशक: करण मल्होत्रा
कास्ट: ऋतिक रोशन, संजय दत्त, ऋषि कपूर, प्रियंका चोपड़ा, जरीना वहाब, अरिश भिवंडीवाला, कनिका तिवारी, ओम पुरी, राजेश टंडन, चेतन पंडित
डायलॉग: पीयूष मिश्रा
स्टार: साढ़े तीन, 3.5
अरसे बाद आई तीन घंटे बांधकर रखने वाली एक हिंदी फिल्म, रगों में दौड़ते लहू को गर्म करती हुई, दिमाग को सहूलियत देती हुई, हमें 'मारो-मारो' कहने वाली भीड़ का हिस्सा बनाती हुई, खुश करती हुई, डराती हुई, एक मसीहा देती हुई, स्मार्ट-सरल-संतुष्ट डायलॉग सुनाती हुई और जिंदगी की हकीकतों से दूर एक झूठी मगर जरूरी फिल्मी दुनिया में ले जाती हुई। कुछ खामियों और धीमेपन के अलावा फिल्म बड़ी दुरुस्त है। जरूर देखें और मसालेदार सपनीले से काव्यात्मक सिनेमा को एंजॉय करें। फिल्म में बहुत सा अपराध और खून-खराबा है इसलिए बच्चों को ये फिल्म दिखाना चाहते हैं कि नहीं ये तय करें।

1990 में करण जौहर के पिता यश जौहर ने प्रॉड्यूस की थी मूल 'अग्निपथ', निर्देशन था मुकुल आंनद का। कवि हरिवंश राय बच्चन की कविता 'अग्निपथ' से ऊष्मा लेती हुई इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने खराश भरी आवाज वाले एंग्री हीरो विजय दीनानाथ चौहान का रोल निभाया था। ये कल्ट फिल्म बनी। उसकी हूबहू कॉपी या रीमेक बनने की बजाय ये नई 'अग्निपथ' उसे सही मायनों में ट्रिब्यूट देती है। इस फिल्म में न तो कृष्णन अय्यर एम.ए. (मिथुन चक्रवर्ती) हैं और न ही कई यादगार पल। मां की इज्जत पर हाथ डालने वालों के पेट्रोल पंप को आग लगाने वाला कजरारी आंखों वाला छोटा विजय, थाने में ईमानदार इंस्पेक्टर गायतोंडे (विक्रम गोखले) के सामने नाम-बाप का नाम-उम्र--गांव वगैरह वगैरह बताता हुआ छोटा विजय, घायल विजय को नारियल पानी के ठेले पर डालकर ले जाता हुआ कृष्णन अय्यर, उसके लुंगी ऊपर करने का अंदाज, अस्पताल में घायल विजय की हालत जानने को लेकर बाहर आपे से बाहर होती भीड़ और न जाने ऐसे कितने ही सीन। इस फिल्म में ये सब नहीं हैं। पर कोई बात नहीं, हम उन्हें इतना मिस नहीं करते। क्योंकि ये फिल्म अलग परिभाषा के साथ आती है।

शेव किए हुए सिर और भौंहों वाले संजय दत्त खौफनाक से कांचा चीना बने हैं।
'तुम क्या लेकर आए थे, तुम क्या लेकर जाओगे। रह जाएगा तो बस एक इंसान। सर्वशक्तिशाली सर्वशक्तिमान। कांचा...' जैसे डायलॉग में वो नहीं डायलॉग राइटर पीयूष मिश्रा बोलते से लगते हैं। संजय दत्त के लिए वह लिखते हैं, 'रामजी लंका पधार चुके हैं? पता करो वानर सेना तो साथ नहीं लाए?' इस कांचा चीना की सनक में हिंदी की शुद्ध डिक्शनरी खुलती लगती है। वह 'प्रबुद्ध' और 'सत्कार' जैसे आज कठिन हिंदी माने जाने वाले शब्दों का रोचक इस्तेमाल करता है। हिंदी फिल्मों और अखबारों से ऐसे शब्दों को आउटडेटेड कहकर हटाया सा जा रहा है, उनका इस्तेमाल बंद किया जा रहा है। ऐसे में पीयूष जाहिर करते हैं कि अगर चाहत हो तो इन शब्दों को योग्य रखा जा सकता है। फिल्म में कांचा विजय को राम, खुद को रावण और मांडवा को लंका बताता है, साथ ही उसकी बातों में महाभारत के संदर्भ भी आते हैं। कांचा चीना की भाषा में ये फ्रैशनेस पीयूष की देन है। बात लुक्स की करें तो मुझे वो 'एपोकलिप्स नाऊ' के कर्नल वॉल्टर (मर्लन ब्रांडो) की याद दिलाते हैं। उनका कूल माइंडेड मिजाज और शारीरिक अंदाज 'द डार्क नाइट' के जोकर (हीथ लेजर) सा है।

मांडवा की शक्ल-सूरत की बात करूं तो यहां आते-आते निर्देशक करण मल्होत्रा पर समकालीन अमेरिकी फिल्मों का असर साफ दिखता है। डेविड फिंचर और क्रिस्टोफर नोलान की फिल्मों के फ्रेम्स में जो गहरी सलेटी और गीली सी धुंध होती है, वो यहां खासतौर पर है। ये शायद करण के ही निर्देश थे, कि कांचा की मौजूदगी वाले सीन्स में अजय-अतुल जो पृष्ठभूमि संगीत देते हैं उस पर 'बैटमैन' और 'द डार्क नाइट राइजेज' का बैकग्राउंड स्कोर कंपोज करने वाले हांस जिमर का असर है। अनजाने में तो हो ही नहीं सकता है, जानबूझकर ही है।

ऋतिक रोशन अपने अभिनय में और गहन और जरीवर्क जितने बारीक हुए हैं। बहुत बार वो रुला जाते हैं। उनका अभिनय बहुत गंभीर और शानदार है। जैसे, अपनी छोटी बहन को जन्मदिन का गिफ्ट चुपके से देने जाना और सामने उसका आ जाना। वह पूछ रही है, 'भैया किसने भेजा है ये। बताइए न,
किसने भेजा है।' उसे नहीं पता कि ये उसका बड़ा भाई विजय है। तभी पीछे से मां आ जाती है, जिससे विजय की
बातचीत बंद है, बरसों से। अब वह खुद को डिलिवरी बॉय बताकर वहां से निकलने लगता है। संकरी सी गैलरी से उथले, बोझिल, कष्टभरे सीने को ले वह जब निकल रहा है तो उसका भीतर ही भीतर फट रहा दिमाग हमें थियेटर में फटता महसूस होता है। फिर चाल में सब उसे सरप्राइज देते हैं। गाना चलता है, 'गुन गुन गुना रे, गुन गुन गुना रे, गुन गुन गुना ये गाना रे'। शराब पिए लड़खड़ाते कदमों से वह खड़ा है और काली गौड़े उसे घेरकर तमाम चालवालों के साथ गा-नाच रही है। यहां भी आप विजय बने ऋतिक को देखिए। वह रुआंसे हैं और लगातार रुआंसे बने रहते हैं, पिछले सीन के कष्ट को बरकरार रखते हुए। तो उनके अभिनय के लिए फिल्म कुछ बार देखी जा सकती है।

मास्टर दीनानाथ के अग्निपथ कविता को पढ़ने और विजय के अपना परिचय देने के संदर्भ को इस फिल्म में अलग जगहों पर रखा गया है और बिना अमिताभ की खराश भरी आवाज के भी वो प्रभावी लगते हैं। ऋषि कपूर अलिफ मीट
एक्सपोर्ट की आड़ में छोटी-छोटी बच्चियों को बेचने वाले रौफ लाला को यूं निभाते हैं कि उनके बेटे रणबीर की रीढ़ में भी सिहरन दौड़ जाए। प्रियंका चोपड़ा का रोल छोटा पर कॉम्पैक्ट है। वह ठीक-ठाक हैं। छोटे विजय (अरिश भिवंडीवाला) और बहन शिक्षा (कनिका तिवारी) के रोल में दोनों चेहरे फ्रैश हैं। अरिश के बोलने का तरीका कुछ-कुछ बड़े होने पर ऋतिक कैसे बोलेंगे, इससे मेल खाता है। जो आश्चर्य रहा।

जरीना वहाब मां के रोल में अच्छी-अच्छी फिल्मों में पहली पसंद बनती जा रही हैं। उनके आंसू असली लगते हैं, एक्टिंग नहीं। जब रौफ के बाजार से विजय शिक्षा को बचाता है और रौफ को मार रहा होता है तो शिक्षा अपनी मां से बार-बार पूछ रही होती है, 'आई बताओ ना कौन है ये, बताओ ना आई।' और इसके बाद अप्रत्याशित रूप से सन्नाटा तोड़ते हुए जरीना गहराई तक बींध देने वाली चीख के साथ जवाब देती है, 'भाई है तेरा', इतनी जोर से कि हम भावनात्मक रूप से कांप जाते हैं। गायतोंडे के रोल में ओम पुरी ठीक-ठाक हैं, उनका किरदार बस कहानी को सहारा देता चलता है। मास्टर दीनानाथ चौहान बने चेतन पंडित आराम में दिखते हैं, उनका रोल छोटा सा है, उतना प्रभावी नहीं है जितना मूल अग्निपथ के मास्टर दीनानाथ चौहान का था।

टीवी के गट्टू यानी देवेन भोजानी यहां रौफ लाला के मैंटली चैलेंज्ड बेटे अजहर लाला बने हैं, कमजोर अदाकारी के साथ। कैसे अपराध की दुनिया के बड़े गुंडों की पर्सनल लाइफ दिखाने का सीधा फॉर्म्युला है, कि एक पापी किस्म का गुंडा है, उसका बड़ा बेटा बहुत गुस्सैल (अग्निपथ में रौफ लाला का गुस्सैल बड़ा बेटा मजहर लाला, जो राजेश टंडन अच्छे से बने हैं) है, कुछ-कछ बाप से बागी है, काम के अपने तरीके व्यापना चाहता है और छोटा बेटा मैंटली चैलेंज्ड है। जैसे कि डायरेक्टर शशिलाल नायर की 'अंगार' में था। इसमें मुंबई के अच्छे लेकिन बुरे भाई जहांगीर खान बने कादर खान थे। इनके बड़े बेटे माजिद (नाना पाटेकर) गुस्सैल और बाप के कामकाज के तरीकों से कुछ बागी हैं, तो घर पर एक छोटा भाई भी है जो चल फिर नहीं सकता, खुद खाना तक नहीं खा सकता, बोल नहीं सकता। तो ऐसी कुछेक और फिल्में हैं। डायरेक्टर जीवा की फिल्म 'रन' में भी गनपत चौधरी (महेश मांजरेकर) नाम के गुंडे के घर पर एक लूला किरदार है, जो चल नहीं सकता और बोल भी नहीं सकता, पर जब अभिषेक बच्चन का किरदार सिद्धार्थ जाह्नवी को भगा ले जा रहा होता है तो वह गाड़ी के आगे आ जाता है और उनको रोकने की कोशिश करता है। महेश मांजरेकर के निर्देशन में बनी 'कुरुक्षेत्र' में भी इकबाल पसीना (मुकेश ऋषि) के घर में ऐसा ही एक घुंघराले बालों वाला किरदार है, जो बोल नहीं सकता और कुछ मैंटली एब्सेंट है। जब एसीपी पृथ्वीराज सिंह बने संजय दत्त 'जंजीर' स्टाइल में इकबाल के मोहल्ले में उससे भिड़ने जाते हैं और लड़ते हैं तो मारपीट के दौरान वह किरदार खुद को बचता-बचाता दिखता है। 'अग्निपथ' पर लौटे तो करण मल्होत्रा के फिल्म बनाने के मिजाज में किसी बड़े अपराधी को और असल बनाने के दौरान ये मनोविज्ञान हावी रहा। रौफ लाला जैसे बच्चियों को बेचने वाले दरिंदे के घर एक अपंग बेटा देने का मनोविज्ञान। याने जितना बड़ा अपराधी और दरिंदा, उसके घर तमाम समृद्धि के बावजूद ईश्वर की लाठी उतनी ही जोर से बजती है। खैर, हम बात देवेन भोजानी की कर रहे थे, उनका काम फीका रहा है।

'अग्निपथ' देखते हुए बहुत बार आंखों में बूंदों की लड़ियां बनती हैं। खून रगों को चीरकर बाहर आने की कोशिश करता है। अरसे बाद तीन घंटे की फिल्म देख रहे होते हैं तो बैचेनी भरी शंका होती है कि अब तक इंटरवल नहीं हुआ, क्या कहीं फिल्म बिना ब्रेक के ही खत्म तो नहीं हो जाएगी? फिर तसल्ली होती है। विजय दीनानाथ चौहान भी उतना ही बड़ा गुंडा है, अपराधी है जितना कि कांचा चीना, पर उसके अपराधी होने की वजहें इतनी भारी इमोशनल हैं कि लोग उसके साथ होते हैं। आखिर में भी कोई दुनियावी अदालत उसे सजा न दे पाए इसलिए फिल्ममेकर्स ने उसका फैसला ईश्वर की अदालत पर छोड़ा, हमारी अदालत के हिस्से उसका हीरोइज्म ही आया, अपराध पक्ष नहीं।

*************
गजेंद्र सिंह भाटी