सोमवार, 27 फ़रवरी 2012

मन प्रसन्न और चित्त निर्मल करती मैट किंग जैसे नायक की मूल्यों से भरी अमेरिकी कहानी

फिल्मः डिसेंडेंट्स (अंग्रेजी)
निर्देशकः एलेग्जेंडर पेइन
आधारितः काउवी हैमिंग्स के उपन्यास 'द डिसेंडेंट्स' पर
कास्टः जॉर्ज क्लूनी, पैट्रिशिया हेस्टी, शैलीन वूडली, एमरा मिलर, मैथ्यू लिलियर्ड, निक क्राउज
स्टारः साढ़े तीन, 3.5/5' डिसेंडेंट्स' एक सुलझी, सार्थक और सुंदर फिल्म है। उन कुछेक अमेरिकी फिल्मों में से जो वहां की सोसायटी के करीब हैं। हार्डकोर मनोरंजन चाहने वालों को कुछ बैचेनी होगी, कि क्या यार, जितना हो-हल्ला है फिल्म को लेकर, उतना तो कुछ है ही नहीं? पर फिल्म की खासियत उसके इरादे, नजरिए, ईमानदारी, महीन इमोशंस और स्मार्ट फिल्ममेकिंग में है। पूरी फिल्म में जॉर्ज क्लूनी पत्तीदार प्रिंट वाले शर्ट और हाफ पेंट में बहुत औसत क्षमताओं वाले बाप के रोल में दिखते हैं तो 'ओशियंस सीरिज' वाले उनके फैन उन्हें कुछ कोस सकते हैं, मगर मोटी बात ये है कि किसी एक्टर या दर्शक के लिए ऐसे रोल बहुत जरूरी हैं। ये फिल्म जरूर देखें। ऐसे वक्त में जब हमारी फिल्में हमें पशु बनाने पर तुली हैं, ये बिना साइड इफैक्ट्स वाली सुकूनभरी फिल्म आई है। अपनों को माफ करने, भीतर के इंसान को नहीं मरने देने, सही फैसले लेने और धैर्य रखने की सीख देती है। देखें, देखें।

कहानी हवाई में रहने वाले वकील मैट किंग (जॉर्ज क्लूनी) की है। वाइफ एलिजाबेथ (पैट्रिशिया हेस्टी) एक बोट एक्सीडेंट के बाद कोमा में चली गई है। चूंकि अब वो कोमा से बाहर नहीं आएगी इसलिए एलिजाबेथ की वसीयत के मुताबिक उसका लाइफ सपोर्ट हटाना है। मैट के सामने चुनौतियां कई हैं। 10 साल की बद्जबान हो रही छोटी बेटी स्कॉटी (एमरा मिलर) और 17 साल की एलेक्स (शैलीन वूडली) की पैरेंटिंग उसे अकेले ही करनी है। एलेक्स उसे बताती है कि मां का किसी और से (मैथ्यू लिलियर्ड) अफेयर चल रहा था। वह उसे तलाक देने तक का सोच रही थी। इन उलझनों के बीच कुवाई नाम के टापू पर मैट की खानदानी 25000 एकड़ की अमूल्य जमीन है, उसके ट्रस्ट का ट्रस्टी वह है और सात साल में ट्रस्ट खत्म हो जाएगा, इसलिए उसके भाई और फैमिली मेंबर जमीन को बेचना चाहते हैं। आखिरी फैसला मैट को करना है।

काउइ हार्ट हेमिंग्स के नॉवेल 'द डिसेंडेंट्स' पर बनी इस फिल्म की कहानी, किरदार और बर्ताव जितना सिंपल है, क्वालिटी उतनी ही ऊंची है। जॉर्ज क्लूनी इस बार बेस्ट एक्टर का ऑस्कर जीते न जीते पर वाकई में उन्होंने मैट किंग को जिंदा कर दिया है। उनका रोना, कन्फ्यूज होना और सपाट चेहरे के साथ दिमाग में मची उथल-पुथल को दिखाना ऐसी कुछेक बातें हैं। डायरेक्टर एलेंग्जेंडर पेइन अमेरिकी समाज जैसा है और जैसा होना चाहिए, दोनों दिखाते हैं। 'इलेक्शन', 'अबाउड शिमिड' और 'साइडवेज' जैसी फिल्मों में वह ऐसा कर चुके हैं। 'द डिसेंडेंट्स' में भी उनका नायक आदर्श अमेरिकी है। ससुर उसे बुरा पति और अपनी बेटी को वफादार वाइफ कहता है पर वह पलटकर उन्हें हकीकत नहीं बताता। आखिर में कुवाई की अरबों की जमीन बेचने के फैसले में भी वह बोल्ड कदम उठाता है। एलेक्स का ब्रॉयफ्रेंड सिड (निक क्राउज) भोंदू है लेकिन वह इसी तरह स्वीकार्य है, ऐसा कितनी फिल्मों में होता है? फिल्म की पृष्ठभूमि में हवाई का म्यूजिक बजता रहता है, उस पर हंसे नहीं, समझें और उसे कहानी का मूड तय करने दें।
*** *** *** *** ***
गजेंद्र सिंह भाटी